Magazine

English Hindi
International Affairs

सामयिकी

चीन व्यापार पर डोनाल्ड ट्रम्प

  • ट्रम्प के बीजिंग को चीन के बाजार-विकृत व्यापार और सब्सिडी प्रथाओं के रूप में व्यापक रूप से देखने के लिए मजबूर करने के लिए धक्का। ट्रम्प का व्यापार युद्ध चीन को उन नीतियों में सुधार करने के लिए मजबूर करेगा जो व्यवसायों और विदेशी सरकारों को अनुचित मानते हैं। ट्रम्प ने उन लोगों से व्यापक समर्थन लिया है जो लगभग हर चीज पर उनका विरोध करते हैं।
  • ट्रम्प की व्यापार टीम का कहना है कि वे बातचीत के अंतिम चरण में हैं कि दशकों में चीन के साथ सबसे बड़ा आर्थिक नीति समझौता क्या होगा।
  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को संयुक्त राज्य अमेरिका के दबाव में आर्थिक सुधार करने के लिए अनिच्छुक देखा जाता है। आर्थिक विकास के लिए चीन के मॉडल को बदलने की तुलना में ट्रम्प ने व्यापार पर लगाए गए शुल्क के साथ जीना आसान हो सकता है।
  • बीजिंग ने रिकॉर्ड व्यापार अंतर को कम करने में मदद करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से बड़े-टिकट खरीदने की पेशकश की है। ट्रम्प की टीम ने कहा है कि उन खरीद का मूल्य लगभग छह वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक होगा। ट्रम्प के प्रशासन के लिए चीनी खरीद लुभावना हो सकती है।

चीन ने पाकिस्तान में $ 2 b का उल्लंघन किया है

  •  चीन ने सोमवार को 2.2 अरब डॉलर की नकदी के साथ पाकिस्तान को अपने करीबी सहयोगी के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने और बाहरी ऋण भुगतान पर संभावित चूक को रोकने में मदद की। पाकिस्तान को अब तक चालू वित्त वर्ष के दौरान मित्र देशों से वित्तीय सहायता पैकेजों में कुल 9.1 बिलियन डॉलर प्राप्त हुए हैं।

चीन यूएसए व्यापार युद्ध वार्ता

  • अमेरिका और चीन ने व्यापार वार्ता में चर्चा के तहत सभी क्षेत्रों में प्रगति की है। चीन ने अतीत की तुलना में आगे बढ़ने वाली मेज पर प्रस्ताव रखे थे, जिससे एक समझौते की उम्मीद पैदा हुई कि अमेरिकी आग्रह चीनी अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक परिवर्तन शामिल करें।
  •  वाशिंगटन चाहता है कि बीजिंग प्रथाओं को समाप्त करे, जिसमें कहा गया है कि अमेरिकी बौद्धिक संपदा की चोरी और चीनी कंपनियों को अमेरिकी प्रौद्योगिकी का जबरन हस्तांतरण शामिल है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने सैकड़ों अरबों डॉलर के माल पर टाइट-टू-टैट टैरिफ को थप्पड़ मारा है।
  •  चीन चाहता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका एक सौदे के हिस्से के रूप में अपने टैरिफ को उठा ले।